Pm Kisan Samman Nidhi Yojana पीएम किसान सम्मान निधि योजना

Pm Kisan Samman Nidhi Yojana पूरी जानकारी

Pm Kisan Samman Nidhi Yojna किसानों के लिए बहुत ही अच्छी योजना है। यदि आपने इस योजना के लिए पंजीकरण कर दिया है और कुछ कमी रह गई है जिसके कारण अभी तक आपका पंजीकरण रजिस्ट्रेशन नहीं हो सका है। या फिर आपका जो पंजीकरण है वह रिजेक्ट कर दिया गया है। लेकिन जब भी उसको मंजूरी मिलेगी तो आपके खाते में तुरंत पैसे पहुंच जाएंगे।

Pm Kisan Samman Nidhi Yojna पीएम किसान सम्मान निधि जो योजना है इस योजना में भारत के 9करोड़ जो किसान हैं उन सभी के खाते में धीरे-धीरे ₹2000 रुपए पहुंचने लगे हैं।

Pm Kisan Samman Nidhi Yojana State Wise List

वर्तमान में भारत की जो वित्त मंत्री हैं यानी कि निर्मला सीतारमण जी उन्होंने 27 मार्च को एक पैकेज का ऐलान किया था जिसमें इस संकट से उभरने के लिए इससे लड़ने के लिए 1.7 लाख करोड़ रुपए का पैकेज दिया है। और इसी योजना के अंदर उन्होंने एक एलान किया था किसानों के लिए उन्होंने कहा था कि जो यह Pm किसान Nidhi योजना है इसके अनुसार भारत के किसानों को जो अप्रैल का महीना है उसके पहले सप्ताह में ₹2000 मिल जाएंगे और इसी एलान के अनुसार भारत के जो करोड़ों की शान है उनके खाते में पैसे पहुंचने लगे हैं।

परंतु बहुत से ऐसे किसान अभी भी हैं जिनके खातों में पैसे नहीं पहुंचे या फिर वह इसे सकीम से वंचित रह गए हैं काफी व्यक्तियों को तो इस स्कीम का इस योजना का पता ही नहीं है। इसमें एक बजा और भी है कि जो अधिकतर किसान है काफी किसानों को अभी तक इसमें जो पंजीकरण करवाने की प्रक्रिया है उसमें जो है उन को मंजूरी मिली नहीं है।

लेकिन इसके कारण किसानों को दुखी होने की आवश्यकता नहीं है। जो नियम है यदि उनके अनुसार आपने रजिस्ट्रेशन कर दिया है । या फिर किसी समस्या के कारण अभी तक आपका पंजीकरण हो नहीं पाया या फिर उसे निरस्त कर दिया गया है तो जब भी आप को मंजूरी मिल जाएगी तो आपके खाते में आपके बैंक अकाउंट में राशि आ जाएगी।

Pm Kisan Samman Nidhi Yojna yojana 2020 के नियम

https://pmkisan.gov.in/ Pm Kisan पीएम किसान वेबसाइट के अनुसार जो जानकारी दी गई है उसमें यह बताया गया है कि यदि किसानों ने दिसंबर के महीने से मार्च के महीने के समय में यदि पंजीकरण करा लिया है और किसी कारण से अभी तक बैंक खातों में पैसे नहीं आए हैं रकम नहीं पहुंची है तो जब भी उनका रजिस्ट्रेशन स्वीकार कर लिया जाएगा तब उनके जो बैंक खाते हैं उसमें पिछले महीनों से लेकर और यह जो अप्रैल तक का महीना है सभी पैसे आ जाएंगे।

जिस दिन आपने अपनी पूरी जानकारी अपलोड की थी उसी दिन से आपका पंजीकरण माना जाएगा

Pm Kisan Samman Nidhi Yojna नियम यह है कि यदि कोई भी किसान इस योजना के लिए योग्य है और उसने अपना पंजीकरण करा दिया है और उसे किसी कारण से अभी तक मंजूरी नहीं मिली है तो रजिस्ट्रेशन की जो तिथि थी यानी कि जब उसने अपनी जानकारी पोर्टल पर डाली थी उसी दिन को रजिस्ट्रेशन कि तारीख माना जाएगा ओर जैसे ही आपका रजिस्ट्रेशन स्वीकार होगा सारे पैसे खाते में आ जाएंगे।

Pm Kisan Samman Nidhi Yojna के बारे में अधिक जानने के लिए आप ये हिंदी में Pm Kisan Yojna पीडीऍफ़ डाउनलोड कीजिये

और इंग्लिश में यहां से डाउनलोड कीजिये Pm Kisan Samman Nidhi Yojna

Pm kisan samman nidhi yojana mobile app

किसानों को किसी भी प्रकार की समस्या ना हो इस बात का पूरा ध्यान मोदी जी की सरकार ने रखा है और Pm Kisan Yojna की एक मोबाइल के लिए एप्लीकेशन लॉन्च की है आप इस एप्लीकेशन के द्वारा इस योजना के बारे में जान सकते हैं और वहां पर जुड़ सकते हैं। पीएम किसान एप्लीकेशन के द्वारा आप यह भी पता कर सकते हैं कि Pm Kisan Samman पीएम सम्मान योजना के तहत अभी तक आपको कितने किसने प्राप्त हो चुकी हैं।

और आपने यदि अपना नाम गलत डाल दिया है तो आधार कार्ड के द्वारा आप अपना नाम भी बदल सकते हैं। और यदि आपने अभी पंजीकरण किया है तो आप अपने पंजीकरण के बारे में भी देख सकते हैं।

और पंजीकरण के लिए क्या नियम है वह भी आप वहां जान सकते हैं और वहां पर आपको कस्टमर केयर का हेल्पलाइन नंबर भी मिल जाएगा।

जो पीएम किया किसान योजना है इसके द्वारा हर साल किसानों को ₹6000 की सहायता की जाती है। हर 4 महीने के बाद पैसे सीधे किसानों के खाते में ट्रांसफर कर दिए जाते हैं।

पीएम किसान योजना के तहत अभी तक आपने रजिस्ट्रेशन नहीं किया है तो क्या करें

beneficiary status यदि अभी तक आपने इस योजना के लिए पंजीकरण नहीं करवाया है तो आप इस मोबाइल एप्लीकेशन के द्वारा अपना पंजीकरण कर सकते हैं। इस मोबाइल एप के द्वारा पंजीकरण करना बहुत ही ज्यादा आसान हो गया है। मोदी जी की सरकार ने इस मोबाइल के द्वारा जो पंजीकरण की विधि है उसे बहुत ही ज्यादा सरल बना दिया है।

यदि अभी तक आपने इस योजना के लिए पंजीकरण नहीं किया है तो तुरंत पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए तुरंत अपना रजिस्ट्रेशन करवाइए और इसका लाभ लीजिए।

पीएम किसान योजना की 5वी किश्त कब मिलेगी

पीएम किसान निधि योजना Pm Kisan Samman Nidhi Yojna yojana list के लिए जिन जिन किसानों ने अपना पंजीकरण किया हुआ है और जिनको सारी किस्ते प्राप्त हो चुकी हैं मतलब जिसको भी पीएम योजना की चार किस्त प्राप्त हुई है तो उन सभी व्यक्तियों को यानी किसानों को पीएम किसान योजना की अगली पांचवी किस्त मई और अप्रैल महीने में प्राप्त हो जाएगी और जिस जिस किसान को अभी तक पहली दूसरी तीसरी यानी कि तीन ही किस्त मिली हैं उनको आगे की किस्तें मई और अप्रैल में ही मिल जाएंगी।

और जिस किसान का पीएम किसान निधि योजना 2020 के लिए जो फार्म भरा गया था और उनका नाम आधार कार्ड के नाम से अलग है। तो ऐसे किसानों को कुछ संदेश प्राप्त होने लगे होंगे संदेश यह है
प्रिय किसान आपने जो आवेदन में नाम दिया है वह आधार कार्ड के नाम से अलग है यदि आपको अगली किस्त पानी है तो अपने नाम में सुधार करवा लीजिए।

तो यदि आप किसान को भी इस प्रकार का कोई भी मैसेज पीएम योजना की तरफ से आता है तो उन्हें कृषि विभाग या फिर तहसील में जाकर अपना जो पंजीकरण है उसमें सुधार करवा ले और फिर आप इस योजना का इससे स्कीम का लाभ पूरा ले पाएंगे

pm kisan helpline number up.shikayat.bihar.maharashtra.telugu

आप इस योजना के बारे में इन नंबरों पर फ़ोन करके पता कर सकते है।up.shikayat.bihar.maharashtra.telugu PM-Kisan Helpline No. 155261 / 1800115526 (Toll Free), 0120-6025109 आप यहां से भी सम्पर्क कर सकते है

पीएम किसान योजना से संबंधित कुछ प्रश्नों के जवाब

पीएम किसान सम्मान योजना की शुरुआत कितनी तारीख को हुई

पीएम किसान योजना nidhi yojana status की शुरुआत 2019 के जो अंतिम केंद्रीय बजट था उसके दौरान पीयूष गोयल जी ने इस योजना की घोषणा की थी 1 फरवरी 2019 तारिक

पीएम किसान योजना की शुरुआत क्यों की गई

मोदी जी की सरकार ने पीएम किसान योजना की शुरुआत इसलिए की ताकि वह खाद कृषि के उपकरण बीज आदि खरीदने में गरीब किसानों की सहायता कर सकें उनकी आर्थिक सहायता कर पाए। और इस योजना के द्वारा पूरे भारतवर्ष में 15 करोड़ किसानों को हर वर्ष हर 3 महीने में दो ₹2000 की किस से प्राप्त होती है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन कैसे करें

यदि आप किसान इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के इच्छुक हैं तो आपको ऑनलाइन आवेदन करने के लिए अपने पास के किसी सीएससी सेंटर पर पहुंचना होगा वहां से आप इसके लिए ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं

Pm Kisan Nidhi Yojana योजना के लिए यदि आप आवेदन करना चाहते हैं तो आपको किस किस दस्तावेज की आवश्यकता है।

1, आधार कार्ड
2, किसान क्रेडिट कार्ड ओर खसरा खतौनी
3, बैंक की पासबुक

आवेदन करते समय यदि बैंक में गलत अकाउंट नंबर दे दिया तो उसको कैसे सुधार सकते हैं

पीएम किसान निधि सम्मान योजना के लिए यदि आपने फार्म भरते समय गलत खाता नंबर डाल दिया है लिख दिया है तो बाप को अपने नजदीकी सीएससी सेंटर यानी कि किसान जन सेवा केंद्र पर जाकर अपना खाता नंबर सही करवाना पड़ेगा।

पीएम किसान योजना में कौन सा बैंक के खाते का नंबर दे सकते हैं

यदि आप पीएम किसान योजना के लिए आवेदन करते हैं तो आपको अपने फार्म पर जनधन खाता नंबर या फिर अपना जो बचत खाता नंबर है वह देना होगा तब आपको इस योजना का पूरा पूरा लाभ मिल सकेगा।

Pm Kisan Samman Nidhi Yojana State Wise List

State NameVillage AreaUrban Area
AssamClick HereClick Here
Andaman And Nicobar IslandsClick Here Click Here
Arunachal Pradesh Click Here Click Here
Andhra Pradesh Click Here Click Here
Bihar P Click Here Click Here
Chhattisgarh Click Here Click Here
Chandigarh Click Here Click Here
Delhi Click Here Click Here
Daman And Diu Click Here Click Here
Dadra And Nagar Haveli Click Here Click Here
Gujarat Click Here Click Here
Goa Click Here Click Here
Himachal Pradesh B Click Here Click Here
Haryana Click Here Click Here
Jharkhand Click Here Click Here
Jammu And Kashmir Click Here Click Here
Kerala Click Here Click Here
Karnataka Click Here Click Here
Lakshadweep Click Here Click Here
Maharashtra Click Here Click Here
Madhya Pradesh Click Here Click Here
Meghalaya Click Here Click Here
Manipur Click Here Click Here
Mizoram Click Here Click Here
Nagaland Click Here Click Here
Odisha P Click Here Click Here
Puducherry Click Here Click Here
Punjab Click Here Click Here
Rajasthan Click Here Click Here
Sikkim Click Here Click Here Click Here
Tamil Nadu Click Here Click Here
Tripura Click Here Click Here
Telangana Click Here Click Here
Uttarakhand Click Here Click Here
Uttar Pradesh Click Here Click Here
West Bengal Click Here Click Here

Leave a comment